न्यूज

Jammu Kashmir News: राष्ट्रपति ने धारा 370 हटाने कि मंजूरी दे दी है

Jammu Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में अतिरिक्त सुरक्षाबलों के दलों की तैनाती के साथ साथ हलचल तेज होने लगी है. कश्मीर में फोन और  मोबाइल इंटरनेट कर दिए गए हैं, कई ऐसे राजनेता हे जिसको को नज़रबंद किया गया है और जम्मू में भी कुछ ऐसा ही हाल है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर सोमवार सुबह कैबिनेट की बैठक हुई थी. दूसरी ओर संसद में भी इस विषय को लेकर हंगामे के आसार हैं, विपक्ष के कई नेताओं ने आज स्थगन प्रस्ताव दिया है.

Jammu Kashmir News:

  • गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का प्रस्ताव पेश किया है. इसके साथ ही उन्होंने राज्य का पुनर्गठन का प्रस्ताव रखा है.
  • जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन के संकल्प भी पेश
  • अमित शाह ने पहले संकल्प से राज्य सभा के सामने रखते ही विपक्ष के द्वारा हंगामा.
  • अमित शाह के संकल्प पेश करने के बाद राज्यसभा में जोरदार हंगामा हो रहा है. हंगामे के बीच कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद अपनी बात रख रहे हैं.
  • जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है. साथ ही साथ लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग किया गया है.
  • अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का संकल्प पेश कर दिया है. जिसे राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी है.

jammu kashmir news 370 removed

जम्मू-कश्मीर से अलग हुआ लद्दाख, मिला केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा

नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन विधेयक को पेश किया है. इसके तहत जम्मू-कश्मीर से लद्दाख को अलग कर दिया गया है. लद्दाख को बिना विधानसभा केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया है.

अमित शाह की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि लद्दाख के लोगों की लंबे समय से मांग रही है कि लद्दाख को केंद्र शासित राज्य का दर्ज दिया जाए, ताकि यहां रहने वाले लोग अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकें. रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर को अलग से केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया है. जम्मू-कश्मीर राज्य में विधानसभा होगी.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का वो आदेश जिसने कश्मीर से हटाई धारा 370

जम्मू-कश्मीर को लेकर मोदी सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठा दिया है. जम्मू-कश्मीर अब एक केंद्र शासित प्रदेश बन गया है. साथ ही घाटी को धारा 370 के जरिए जो विशेषाधिकार मिले हुए थे, वह भी खत्म हो गए हैं. इसके अलावा केंद्र सरकार ने लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग कर दिया है, यानी लद्दाख अब एक अलग राज्य होगा.

Leave a Comment

17 + sixteen =