बैंक

आंध्र बैंक में अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें? सभी तरीके! 2019

आंध्र बैंक अकाउंट बैलेंस चेक : आंध्र बैंक जिसका मुख्यालय हैदराबाद में है 20 नवंबर 1923 को रजिस्टर्ड एक सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक है। इस बैंक का 2018 तक 2900 शाखाओं (लगभग) और 3636 एटीएम (ATM) का नेटवर्क हो गया है। इस आर्टिकल में आंध्र बैंक बैलेंस इन्क्वारी के सभी तरीकों की जानकारी दी गई है. आंध्र बैंक अपने ग्राहकों को कई तरीकों से अकाउंट बैलेंस चेक करने की सुविधा देता है। बैंक द्वारा दी जाने वाली इन सुविधाओं में से किसी एक सेवा का उपयोग करके आप अपने आंध्र बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

Andhra Bank, आंध्र बैंक अकाउंट बैलेंस चेक

आंध्र बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक (इंक्वायरी) नंबर

आंध्र बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक (Andhra Bank Balance Check) करने के लिए निम्न दिए गए नंबर पर एक मिस्ड कॉल दें
Andhra Bank Balance Enquiry Number: 09223011300

आंध्रा बैंक में अपने खाते का अकाउंट बैलेंस की जानकारी पाने के लिए, ग्राहकों को केवल 09223011300 पर मिस्ड कॉल देना ही पर्याप्त होगा। आंध्रा बैंक के ग्राहकों को नीचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण करके अकाउंट बैलेंस या शेष राशी प्राप्त कर सकते हैं।

  • इसके लिए ग्राहक को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 09223011300 पर मिस्ड कॉल देंना होगा
  • कुछ रिंग के बाद कॉल अपने आप डिस्कनेक्ट हो जाएगा
  • उसकेबाद ग्राहक को आंध्रा बैंक से जुड़े सभी अकाउंट जैसे बचत खाता, चालू खाता, कॅश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट का बैलेंस एक SMS के जरिये मिलेगा।

मिस्ड कॉल द्वारा आंध्र बैंक बैलेंस पूछताछ के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

मिस्ड कॉल द्वारा आंध्र बैंक बैलेंस इन्क्वायरी केवल उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जिन्होंने SMS अलर्ट सेवा के लिए बैंक के साथ अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर किए हैं। जो भी ग्राहक मिस्ड कॉल द्वारा आंध्र बैंक खाता शेष राशि की जांच करना चाहते हैं, उन्हें बैंक के साथ SMS अलर्ट के लिए अपना मोबाइल नंबर बैंक के साथ जोड़ना आवश्यक होगा।

आंध्रा बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने के अन्य तरीके

निम्नलिखित कुछ तरीके हैं जिनसे आंध्रा बैंक के ग्राहक अपने अकाउंट की शेष राशि चेक कर सकते हैं:

(1) इंटरनेट बैंकिंग:

आंध्रा बैंक खाताधारक जिन्होंने इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर किया है, वे आंध्रा बैंक के बैंकिंग पोर्टल में लॉग इन करने के लिए अपने आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर अपने खाते का अकाउंट बैलेंस व् अन्य जानकारी पा सकते हैं।

(2) मोबाइल बैंकिंग:

आंध्रा बैंक अपने ग्राहकों को AB Tej और आंध्रा बैंक ई-पासबुक सहित अन्य मोबाइल ऐप के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। आंध्र बैंक के दोनों मोबाइल एप्लिकेशन निम्नलिखित हैं, जिनके साथ खाताधारक मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं:

AB Tej:

आंध्र बैंक के ग्राहक अपने Android या iOS डिवाइस पर AB Tej – आंध्रा बैंक मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं, इस ऐप के जरिये ग्राहक आंध्रा बैंक बैलेंस इन्क्वारी, मिनी स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर, चेक बुक अनुरोध और अन्य सुविधा का लाभ उठा सकते है।

आंध्रा बैंक ई-पासबुक:

आंध्र बैंक अपने ग्राहकों के लिए ई-पासबुक ऐप का उपयोग करके अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए सुविधा प्रदान करता है।

(3) पासबुक:

आंध्रा बैंक बैंक खाता खोलने वाले अपने प्रत्येक खाताधारक को पासबुक जारी करता है। ग्राहक आंध्र बैंक अकाउंट का बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए बैंक जाकर अपनी पासबुक अपडेट कर सकते हैं। पासबुक में खाताधारक द्वारा किए गए सभी डेबिट और क्रेडिट लेनदेन की पूर्ण जानकारी समय व् तारीख के साथ होती है। एक सर्वे के अनुसार पता सला है की कई खाताधारक अभी भी बैंक द्वारा प्रदान की गई नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग जैसी ऑनलाइन सेवा की तुलना में आंध्र बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए इस तरीके को ज्यादा पसंद करते हैं।

(4) आंध्रा बैंक के एटीएम:

आंध्र बैंक के खाताधारक अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए आंध्र बैंक के एटीएम (ATM) या किसी अन्य बैंक के एटीएम पर जा सकते हैं।

(5) आंध्र बैंक बैलेंस चेक टोल-फ्री नंबर: (Toll Free )

ग्राहक आंध्र बैंक अकाउंट का बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए निम्नलिखित टोल-फ्री नंबर का उपयोग कर सकते हैं:

1800 425 1515

ग्राहकों को बैलेंस प्राप्त करने के लिए आंध्र बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल-फ्री नंबर पर कॉल करना होगा।

ये भी पढ़े: 👇👇👇

Leave a Comment

15 − nine =