स्वास्थ्य

सेब (Apple) खाने से होते है यह बेहतरीन फायदे | Apple Benefits in Hindi

Apple Benefits 🍎: अंग्रेजी में एक कहावत है कि “An apple a day keeps the doctor away” मतलब कि “रोज एक सेब खाओ, डॉक्टर से दूर रहो“. वैसे तो ज्यादातर फल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही होते है. लेकिन् सेब के अपने कुछ प्रमुख फायदे भी है. Apple Benefits यह है की वह पाचन में प्रणाली में सुधार करने में मदद करता है, पेट की बीमारियों, पित्त पथरी, कब्ज और लीवर के विकारों, आंखों के विकार, कई प्रकार के कैंसर को रोक ने में मदद करता है.

सेब में महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड और डाइटरी फाइबर होते है. एक मध्यम साइज़ का सेब निम्नलिखित पोषक तत्व प्रदान करता है:

  • कैलोरीज: 95
  • कार्बोहाइड्रेट: 25 ग्राम
  • फाइबर : 4 ग्राम
  • विटामिन C: 14% (RDI)
  • पोटैशियम: 6% (RDI)
  • मैंगनीज: 2-4% (RDI)
  • कॉपर: 2-4% (RDI)
  • विटामिन K: 5% (RDI)

सेब (Apple) में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

इसके अलावा सेब में विटामिन A, E, B1, B2 और B6 भी होते है. कुल मिलाके सेब हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद और पोष्टिक है. इसलिए ही तो कोई बीमार व्यक्ति को डॉक्टर फ्रूट में सेब खाने की ही सलाह देते है.

Apple Benefits in Hindi

सेब खाने के फायदे व् लाभ – Apple Benefits in Hindi 🍎

Apple Benefit 1. ह्रदय के लिए अच्छा: सेब में सोल्युबल फाइबर होते है, जो की हमारे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. सेब में पोलीफिनोल होते है. जो एंटीओक्सिडेंट होते है जिसका उपयोग कई दवाई बनाने में भी किया जाता है.

Apple Benefits 2. न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य में सुधार: सेब में quercetin नामका तत्व होता है. यह तत्व न्यूरॉन्स के ऑक्सीडेशन और सुजन के कारण होते कोशिका डेमेज को कम करने में मदद करता है. सेब के रस का सेवन आवश्यक न्यूरोट्रांसमीटर एसिटाइलकोलाइन के मस्तिष्क में उत्पादन को बढ़ा सकता है जो कि याददाश्त को सुधारता है.

Apple Benefit 3. मधुमेह (डायबिटीज) के जोखिम को कम करना: एक सर्वे के अनुसार जो लोग सप्ताह में मिनिमम 3 सेब खाते हे उनको दुसरो के मुकाबले डायबिटीज होने का जोखिम कम रहता है.

Apple Benefit 4. अल्जाइमर से बचने में मदद: सेब के बेनेफिट्स पर किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि सेब का रस पीने से अल्जाइमर को दूर रखने में मदद मिलती है. मस्तिष्क पर उम्र बढ़ने के प्रभावों को भी कम किया जा सकता है.

Apple Benefit 5. पेट के कैंसर में मदद: सेब में पाए जाने वाले तत्वों पेट के कैंसर को दूर रखने में मदद करते है. सेब में पाए जाने वाले तत्वों हेलिकोबैक्टर पाइलोरी नामके कैंसर कारक तत्व, जो कि पेट के कैंसर का मुख्य कारक है, उनका प्रतिरोध करते है.

Apple Benefits 6. बाल झड़ने से रोकने में मदद: उल्लेखनीय रूप से सेब में पाए जाने वाले एक प्रोजेनिडिन बालों के विकास के सेल मॉडल को बढ़ावा देता है.

Apple Benefits 7. इंफ्लुएंजा A (स्वाइन फ्लू) वायरस को रोकने में मदद: सेब के जटिल कार्बोहाइड्रेट जो पेक्टिन बनाते हैं, इन्फ्लूएंजा ए (स्वाइन फ्लू) वायरस की संक्रामकता को रोकने में मदद करता है. यही इसकी संभवित एंटी-इन्फ्लूएंजा गुणों का संकेत है.

Apple Benefits 8. एनीमिया के इलाज में मदद: एनीमिया जिसमे ब्लड में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है, उसे ठीक करने में आयरन बहुत मायने रखता है. सेब में आयरन होने की वजह से वह एनीमिया की एक अच्छी घरेलू रेमिडी होते है.

Apple Benefit 9. वजन पर नियंत्रण रखने में मदद: यह सेब के स्वास्थ्य लाभों में से एक है. कई स्वास्थ्य समस्याएं अधिक वजन के साथ जुड़ी हुई हैं, उनमें हृदय रोग, स्ट्रोक, हाई ब्लडप्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज और स्लीप एपनिया शामिल हैं. वजन को मैनेज करने और ओवरआल स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए, डॉक्टर फाइबर से भरपूर आहार की सलाह देते हैं. हाई फाइबर वाले फल – जैसे सेब – का सेवन करने से लाभ होता है.

Apple Benefits 10. लीवर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद: लीवर ही अपने शरीर से टोक्सिन (जहरीले पदार्थ) को बाहर करने का काम करता है. नियमित रूप से सेब खानें से लीवर को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, और शरीर में से जहरीले तत्वों को बाहर करने में आसानी रहती है.

इन सेब के प्रमुख फायदे के अलावा और भी कई सारे स्वास्थ्य लाभ है जों कि हमे नियमित रूप से सेब खानें से मिलते है.

आपका एक share हमे अच्छी पोस्ट बनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा. कृपया इस पोस्ट को share करें. अपने सुज़ाव कमेंट के जरिये जरुर दे.

🙏 धन्यवाद 🙏

ये भी पढ़े:👇

 👉 Kiwi Fruit Benefits in hindi | कीवी फ्रूट के फायदे

👉 केला खाने के फायदे – केले के फायदे | Benefits of Bananas in Hindi

👉 Vitamin B12 के लक्षण, स्रोत और बिना दवाइयों का घरेलू उपचार

👉 7 Health Tips in Hindi | हेल्थ टिप्स हिंदी में

👉 जानिए हार्ट अटैक से बचने के उपाय Heart Attack ka Desi Ilaj

Leave a Comment

two × 3 =