टोप १० महत्वपूर्ण जानकारी

ये है दुनिया का सबसे बड़ा देश Largest Countries in the World Hindi 2019

दुनिया का सबसे बड़ा देश: बहुत से लोग यह जानने के लिए उत्सुक होते है की क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया (विश्व) में का सबसे बड़ा देश कौन सा है?, जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया (विश्व) में सबसे बड़ा देश कौनसा है?, यह एक अच्छी आदत है। दुनिया के सभी लोगो को यह माहिती होनी चाहिए, और खास करके विद्यार्थियों को, इस लिए जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया (विश्व) में 10 सबसे बड़े देश, क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया (विश्व) के 10 सबसे बड़े देश की जानकारी विस्तार पूर्वक नीचें दी गयी है। और यदि आपको अन्य देशों के बारेमे जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके जरुर बताइए।

क्षेत्रफल की दृष्टि से 10 सबसे बड़ा देश 10 Largest Countries in the World by Area Hindi

यदि बात करे की क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है? इस का उत्तर रूस है, क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश में रूस 17,098,242 किमी² के क्षेत्रफल के साथ प्रथम स्थान पर आता है, और बात की जाये पूरी दुनिया की तो दुनिया का कुल क्षेत्रफल 510,072,000 किमी² है। और क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया के 10 सबसे बड़ा देश में भारत सातवे स्थान पर आता है। भारत का कुल क्षेत्रफल 3,287,263 किमी² है, अब देखते है क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया के सबसे बड़ा देश कौन से है।

(1) रूस (Russia) – क्षेत्रफल: 17,098,242 किमी²

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश रूस है, जिसका किल कुल क्षेत्रफल: 17,098,242 किमी² है, रूस पूर्वी यूरोप और उत्तर एशिया में स्थित है, यदि दुनिया के सबसे बड़े आकर वाला देश रूस (Russia) की जनसँख्या कुल 14.45 crores है।

(2) कनाडा (Canada) – क्षेत्रफल: 9,984,670 किमी²

क्षेत्रफल की दृष्टि सेदुनिया में दूसरे स्थान पर कनाडा (Canada) है। जिसका कुल क्षेत्रफल: 9,984,670 किमी² है, कनाडा (Canada) उत्तरी अमेरिका का एक देश है।

Also Read:  All Bank Balance Check (Enquiry) Number List | बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर

(3)संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) – क्षेत्रफल: 9,826,675 किमी²

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में तीसरे स्थान पर अमेरिका (USA) है। फ़ेडरल डिस्ट्रिक्ट, कनाडा और मेक्सिको के मध्य, केन्द्रीय उत्तर अमेरिका में हैं।

(4) चीन (China) – क्षेत्रफल: 9,596,961 किमी²

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश में चोथे स्थान पर चीन (China) है। चीन विश्व की प्राचीन सभ्यताओं में से एक है जो एशियाई महाद्वीप के पू‍र्व और भारत के उतर में स्थित है।

(5) ब्राज़ील (Brazil) – क्षेत्रफल: 8,514,877 किमी²

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया के सबसे बड़ा देश में पांचवें स्थान पर ब्राज़ील (Brazil) है। दक्षिण अमरीका के मध्य से लेकर अटलांटिक महासागर तक फैले हुए इस देश की तट रेखा ७४९१ किलोमीटर की है।

(6) ऑस्ट्रेलिया (Australia) क्षेत्रफल: 7,741,220 किमी²

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में छठे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) है। ऑस्ट्रेलिया दुनिया का सबसे छोटा महाद्वीप भी है और द्वीप की बात की जाए तो दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप भी है।

(7) भारत (India) – क्षेत्रफल: 3,287,263 किमी²

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में सातवें स्थान पर भारत ( India) है। भारत दक्षिण एशिया में स्थित भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे बड़े देश के रूप में जाना जाता है। पूर्ण रूप से उत्तरी गोलार्ध में स्थित इंडिया, क्षेत्रफल के अनुसार विश्व में सातवाँ सबसे बड़ा देश और जनसंख्या के अनुसार दूसरा सबसे बड़ा देश है।

(8) अर्जेण्टीना (Argentina) – क्षेत्रफल: 2,780,400 किमी²

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में आठवें स्थान पर अर्जेण्टीना (Argentina) है। यह देश दक्षिण अमेरिका में स्थित है। क्षेत्रफल और जनसंख्या अनुसार दक्षिणी अमरीका का ब्राजील देश के बाद द्वितीय सबसे बड़ा देश है।

(9) कज़ाख़िस्तान (Kazakhstán) – क्षेत्रफल: 2,724,900 किमी²

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में नौवें स्थान पर कज़ाख़िस्तान (Kazakhstán) है। यूरेशिया में स्थित एक देश है। एशिया में एक बड़े भूभाग में फैला हुआ यह कज़ाख़िस्तान पहले सोवियत संघ का हिस्सा हुआ करता था।

Also Read:  जानिए बिहार राज्य में कुल कितने जिले हैं? उनके नाम और जानकारी District Name List of Bihar in Hindi

(10) अल्जीरिया (Algeria) – क्षेत्रफल: 2,381,741 किमी²

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में दसवें स्थान पर अल्जीरिया (Algeria) है। अफ़्रीका के मघरेब क्षेत्र में स्थित है, जिसकी राजधानी और सबसे अधिक आबादी वाला शहर अल्जीयर्स है।

जनसंख्या की दृष्टि से 10 सबसे बड़ा देश 10 Largest Country in the World by Population Hindi

यदि बात करे की जनसंख्या (population) की तो जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया (विश्व) का सबसे बड़ा देश चीन (China) है, जनसंख्या (population)की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा देश चीन (China) की कुल आबादी 1,39,68,40,000 के साथ चीन प्रथम स्थान पर आता है और यदि पूरी दुनिया बात की तो विश्व की कुल जनसंख्या 753.04 crores है। अब देखते है जनसंख्या की दृष्टि से 10 सबसे बड़े देश कौन से है।

(1) चीन (China) – जनसंख्या: 1,39,68,40,000

जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश चीन (China) है। चीन विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक है, चीन (China) सभ्यता 5 000 वर्षों से अधिक भी पुरानी है।

(2) भारत (India) – जनसंख्या (bharat ki jansankhya): 1,31,34,10,000

जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया में दूसरे स्थान पर भारत ( India) है। प्राचीन हिन्दू मान्यताओं के अनुसार भारत को एक सनातन राष्ट्र माना जाता है क्योंकि यह मानव-सभ्यता का पहला राष्ट्र था। क्षेत्रफल के अनुसार विश्व में सातवाँ सबसे बड़ा देश भी है।

(3) संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) – जनसंख्या: 33,42,82,000

संयुक्त राज्य अमेरिका जनसंख्या के साथ यह चीन और भारत के बाद जनसंख्या के अनुसार तीसरा सबसे बड़ा देश हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और अमेरिका में दुनिया में कुल संपत्ति का लगभग 40% हिस्सा है। जिनसे पता लगाया जा सकता है की अत्यधिक विकसित देश है।

Also Read:  भारत में कुल कितने जिले हैं? भारत के जिलों की संख्या और नाम How Many District in India Hindi 2019

(4) इंडोनेशिया (Indonesia) – जनसंख्या: 229,965,000

इंडोनेशिया (Indonesia) दुनिया का तीसरा सबसे अधिक आबादी और दुनिया में सबसे बड़ी बौद्ध आबादी वाला देश है। और इंडोनेशिया के पड़ोसी देशों की बात करे तो सिंगापुर, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया और भारत का अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र भी शामिल है।

(5) ब्राज़ील (Brazil) – जनसंख्या: 20,84,73,000

जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया के सबसे बड़ा देश में पांचवें स्थान पर ब्राज़ील (Brazil)है। ब्राजील की संस्कृति में इतालवी, जर्मन और अन्य यूरोपीयों के साथ-साथ यहूदी,जापानी, और अरब के प्रवासियों के द्वारा लाये संस्कृति भी देखने को मिलते है।

(6) पाकिस्तान (Pakistan) – जनसंख्या: 19,65,33,500

तकरीबन 20 करोड़ की जनसंख्या के साथ ये दुनिया का छठा बड़ी आबादी वाला देश है। पाकिस्तान का जन्म सन् 1947 में भारत के विभाजन से हुआ था।

(7) बांग्लादेश (Bangladesh) – जनसंख्या: 162,221,000

जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया में सातवें स्थान पर बांग्लादेश (Bangladesh) है। बांग्लादेश की उत्तर, पूर्व और पश्चिम सीमाएँ भारत से, दक्षिण-पूर्व सीमा म्यान्मार देशों से, और दक्षिण में बंगाल की खाड़ी से मिलती है।

(8) नाईजीरिया (Nigeria) – जनसंख्या: 154,729,000

जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया के सबसे बड़ा देश में आठवें स्थान पर नाईजीरिया (Nigeria) है। नाइजीरिया पश्चिमी अफ्रीका का एक प्रमुख देश है। पूरे अफ्रीका महाद्वीप में नाईजीरिया (Nigeria) देश की जनसंख्या सबसे ज्यादा है।

(9) रूस (Russia) – जनसंख्या: 14,16,34,000

जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया में नौवें स्थान पर रूस (Russia) है। क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश रूस (Russia) होने के बाद भी रूस की जनसंख्या विश्व में नौवें स्थान पर है।

(10) मेक्सिको (Mexico) – जनसंख्या: 126,577,691

जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया में दसवें स्थान पर मेक्सिको (Mexico) है। यह देश उत्तर अमेरिका में स्थित है और मेक्सिको लगभग 2 मिलियन वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ हैं।

Leave a Comment

sixteen − 2 =