महत्वपूर्ण जानकारी

Google Adsense क्या है और पैसे कैसे कमाए?

यदि आप एक Blogger हो तब तो आपको Google Adsense के विषय में जरुर पता होगा. लेकिन यदि आप Online की इस field में पूरी तरह से नए हो तब शायद आपको ये न पता हो की Google Adsense क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें. लेकिन घबराने वाली कोई भी बात नहीं है क्यूंकि आज हम इसी के विषय में यहाँ पर जानकारी प्राप्त करेंगे.

बहुत से लोग Online income कमाना चाहते हैं. ऐसे में आपको Internet पर बहुत से Apps मिल जायेंगे जिनका सही तरह से उपयोग का पैसे कमा सकते हैं. यदि आप भी जानना चाहते हैं की Apps से पैसे कैसे कमायें तब आज का यह article आपके लिए काफी जानकारी भरा होने वाला है. आज हम ऐसे ही एक Money Generating App “AdSense” के बारे में जाने वाले हैं.

जहाँ आपको Google Adsense का App गूगल playstore में मिल जायेगा. वहीँ असल में Google Adsense एक CPC (cost-per-click) advertising program होता है जिसका इस्तमाल कर वो आसानी से पैसे कमा सकते हैं Google से. इनमें उन्हें अपने site में Google Ads के छोटे छोटे codes को insert करना होता है अपने posts में. वहीँ जब भी कोई views यदि इन ads पर click करता है तब ऐसे में publishers को पैसे प्राप्त होते हैं.

google adsense se paise kaise kamaye

जहाँ आप अपने website traffic को बहुत से तरीकों से monetize कर सकते हैं और इनमें से अधिकतर advertising third-party products या services से सम्बंधित होते हैं. वैसे बहुत से advertising programs हैं जिनसे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं लेकिन इन सभी में सबसे ज्यादा पोपुलार है Google Adsense. तो चलिए आज Google Adsense क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं.

Google Adsense क्या है ? (What is Google Adsense)

Google AdSense एक advertising program है जो की आपको allow करता है google ads को अपने blogs या sites में run करने के लिए या YouTube videos, और सबसे अच्छी बात ये की इसके लिए गूगल आपको पैसे भी देता है जब visitors उन ads पर click करते हैं तब. ये ads उत्पन्न होते हैं उन businesses से जो की Google’s AdWords program का इस्तमाल करते हैं.

इस advertising program की सबसे पहली शुरुवात सन 2003 में हुआ था Google के द्वारा. वहीँ ये अभी के समय में पुरे इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा पोपुलर advertising programs में से एक है. ये सभी webmasters और site owners एक बहुत ही बढ़िया विकल्प प्रदान करता है उनके traffic को monetize करने के लिए.

सभी नए websites और blogs के लिए ये AdSense program एक बहुत ही सरल और जल्द उपाय हो सकता है online income generate करने के लिए. शायद इसीलिए ही ये इतना ज्यादा popular है.

जहाँ AdSense बिलकुल ही free है और इस्तमाल करने के लिए काफी आसान होता है, वहीँ आपको इसके विषय में कुछ और चीज़ें भी जाननी है जिससे की आप बढ़िया ढंग से success प्राप्त कर सकते हैं.

AdSense Ads के प्रकार : – 

Google आपको बहुत से प्रकार के ad types प्रदान करता है अपने website में run करने के लिए, चलिए उनके विषय में जानते हैं :-

  • Text:  Text ads words का इस्तमाल करता है, या तो ये Ad Unit होता है या एक Link Unit भी हो सकता है, और ये बहुत से sizes में आते हैं. आप चाहें तो उन्हें customize भी कर सकते हैं जैसे की box का color, text और link.
  • Images: Image ads असल में graphic ads होते हैं. वो भी बहुत से प्रकार के आकार के होते हैं. आप दोनों text और image ads को मिक्स कर इस्तमाल कर सकते हैं.
  • Flash
  • Video
  • Rich media ads के अंतर्गत होते हैं HTML, Flash या दुसरे interactive feature.
  • Audio
  • AdSense for Search आपको allow करता है एक Google search box रखने के लिए आपके site में.

AdSense से पैसे कैसे कमायें ?  

आप चाहें तो आसानी से AdSense से पैसे कैसे कमा सकते हैं. लेकिन यदि आप भी Adsense से पैसे कमाना चाहते हैं तब आपको इसके लिए थोडा सा plan करना होता है. चलिए ऐसे ही कुछ tips के बारे में जानते हैं जिससे की AdSense revenue को maximize कर सकें :

  • आपको Google Adsense Policy को पूरी तरह से पढ़कर पालन करनी चाहिए. 
  • कभी भी भूलकर भी अपने ads पर click न करें या न ही किसी दूसरों को कहें उन्हें click करने के लिए. वहीँ आपको किसी illegal तरीकों का भी इस्तमाल नहीं करना चाहिए जिससे की आप site पर traffic drive कर सकें. 
  • हमेशा अपने content को ज्यादा value प्रदान करें जिससे की viewers उन्हें देखकर आपके loyal viewers में तब्दील हो जाएँ. 
  • अपने ब्लॉग पर आपको organic traffic building website marketing techniques का इस्तमाल करना चाहिए जैसे की search engine optimization और article marketing.
  • हमेशा कोशिश करें की अपने website/blog को mobile optimized बनाएं. ऐसा इसलिए क्यूंकि ज्यादातर लोग आज के समय में SmartPhones का ही ज्यादा इस्तमाल करते हैं.  
  • अलग अलग ad types का इस्तमाल कर test करें, जिससे की आपको पता चल सके की कौन से ad types आपके लिए कार्य कर रहे हैं.  
  • अपने website पर ad placement का पूर्ण इस्तमाल करें. जिससे की आप उनसे ज्यादा benefit उठा सकते हैं. 
  • अपने post में in-content ads का भी इस्तमाल करें. 
  • अपने results को बीच बीच में Monitor करते रहें. इसके लिए आप Google के free tools का इस्तमाल कर सकते हैं. 
  • Google द्वारा भेजे गए सभी email को ध्यानपूर्वक पढ़ें, ऐसा इसलिए क्यूंकि बहुत बार गूगल आपको warning भेजता है यदि उन्हें कुछ चीज़ आपके site की पसदं नहीं आई. यदि आप उन warnings का ध्यान न रखें तब आपको अंत में तकलीफ उठानी पड़ सकती है. यहाँ तक की आपकी adsense account को disapprove भी किया जा सकता है.

Google AdSense के Advantages क्या है ?

चलिए Google AdSense program के advantages के ऊपर नज़र डालते हैं :

  • इन्हें join करना एकदम से free होता है.  
  • इसकी Eligibility requirements काफी आसान होती है, जिसका मतलब की आप अपने ब्लॉग को आसानी से monetize कर सकते हैं फिर चाहे वो नयी ही क्यूँ न हो. 
  • आपको यहाँ इसमें बहुत से ad options प्राप्त होते हैं जिन्हें की आप अपने site में सही तरह से customize कर fit कर सकते हैं जिससे की आपका site दिखने में सही लगे. 
  • Google आपको monthly pay करता है. 
  • आप चाहे तो एक ही Adsense Account का इस्तमाल कर बहुत से websites में ads run कर सकते हैं. 
  • आपको बहुत से option मिलते हैं अपने ads को mobile devices और RSS feeds में run करने के लिए. 
  • गूगले Adsense का support काफी अच्छा है और तुरंत आपके सवालों का जवाब देते है.

Google AdSense के Disadvantages क्या है ?

चलिए Google Adsense के disadvantages के विषय में जानते हैं :

  • अगर आप Google के policy को पालन नहीं करते हैं तब वो जब चाहे आपके account को बंद कर सकता है।
  • दुसरे online income के ही तरह इसमें भी आपको traffic की जरुरत होती है adsense से पैसे कमाने के लिए।
  • Google Adsense में आपको केवल 51% की ही revenue प्राप्त होती है वहीँ बाकि की 49% revenue को Google ले लेता है। जो की Affliliate Marketing Income के तुलना में काफी कम होती है।
  • दुसरे platforms भी हैं जो की Google Adsense की तुलना में ज्यादा pay करते हैं publishers को।

AdSense वाकई एक बहुत ही बढ़िया monetization option है. लेकिन इसका इस्तमाल कर आप एक दिन में अमीर नहीं बन सकते हैं. वहीँ आपको इसके लिए मेहनत करनी होगी और साथ में सब्र रखनी होगी जिससे आप long term में successful बन सकते हैं. आपको बस इनकी policies का पालन करना है जिससे आप अपने Adsense account को ban होने से बचा सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Google Adsense क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Google Adsense के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे।

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह post Google Adsense से पैसे कैसे कमाए पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

पोस्ट के लेखक :- Prabhanjan Kumar Sahoo

Hi… दोस्तों मेरा नाम Prabhanjan Kumar Sahoo है. जो की Hindime.Net का फाउंडर हु. मुझे लोगो के साथ सभी प्रकार के जानकारी शेयर करना अच्छा लगता हो. आप चाहें तो हमारे इस ब्लॉग (वेबसाइट) से हिन्दी भाषा के जरिये हर तरह की जानकारी पा सकते हैं जैसे की  Blogging, Technology, SEO, Networking, Internet से जुडी हुई  जानकारी।

ये भी पढ़े: 👇👇👇

मोबाइल पानी में गिरने या भीग जाने पर क्या करें? – क्या ना करें?

1 Comment

  • बहुत ही बढ़िया Post Adsense के बारे में. ऐसे ही articles लिखते रहें.

Leave a Comment

4 × three =