स्वास्थ्य

आपकी ऊंचाई के अनुसार आपका वजन कितना होना चाहिए! जरुर जाने! Height ke Hisab se Weight Calculator

ऊंचाई के हिसाब से आपका वजन कितना होना चाहिए?

Height ke Hisab se Weight Calculator: क्या आप जानते है की ऊंचाई के अनुसार आपका वजन कितना होना चाहिए? कई लोग यह प्रश्न को सामान्य तरीके से देखते है। मगर शायद वह लोग यह नहीं जानते होंगे की यदि हमारा वजन हमारी ऊंचाई (height) के अनुसार होगा तो शारीरिक स्वास्थ्य की द्रष्टि से हम सबसे स्वास्थ्य है। यह बात जानने के बाद आपके दिमाग में एक और प्रश्न आएगा की मेरी ऊंचाई (height) 6 feet है तो मेरा वजन स्वास्थ्य की द्रष्टि से कितना होना चाहिए ? इसका जवाब आपको निचे दिये गए टेबल की मदद से मिल जायेगा। जिसमे हमने ऊंचाई (height) के अनुसार पुरुष (Male) का वजन किलो ग्राम में और ऊंचाई (height) के अनुसार महिला (Female) का वजन किलो ग्राम में दिखाया है।

एक बात का ध्यान रखे की यदि आपको अपना सही वजन कितन होना चाहिए वह जानना है तो आपको अपनी ऊंचाई (haight) कितनी है वह सुनिश्चित करनी रहेंगी। यदि आपको अपनी ऊंचाई (height) पता है तो आप अपना वजन निचे दिए गए टेबल के आनुसार Maintain कर शकते है। और यदि आपका वजन निचे दिए गए टेबल (Height and Weight Calculator) के अनुसार कम है तो आपको आपने वजन बढ़ाने की जरुर है, और यदि टेबल के अनुसार ज्यादा है तो आपको अपने वजन कम करने पर ध्यान देना चाहिए।

कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों के रिचर्च के अनुसार हमें अपना बॉडी मास इंडेक्स (Body Mass Index) नापना चाहिए। यह सही तरीका है फिट रहने का। अब देखते है इस टेबल (Height and Weight chart) की मदद से समझे कि हमें अपना वजन हमारी ऊंचाई (height) के आनुसार कितना रखना चाहिए। टेबल (Height k Hisab se Weight Calculator) की मदद से आपकी पता चलेगा की आपकी ऊंचाई (height) के आनुसार वजन कितना होना चहिये और हमारे शरीर की मोटाई यानिकी फेट कितना ज्याद है या कितना कम है उसके बारे में पता चलेगा।

ऊंचाई के अनुसार वजन चार्ट (हाइट एंड वेट चार्ट Height k Hisab se Weight Calculator)

यदि आपको यह माहिती महत्वपूर्ण लगी है तो आपके दोस्तों और स्वजनों के साथ शेर जरुर करे. उसका का भी स्वास्थ्य सही रहेंगा. स्वास्थ्य रहेंगे तो खुश रहेंगे।

अगर आप हमारी वेबसाइट JaruriGayn.com पर अपना किसी भी प्रकार का लेख करवाने के इच्छुक हैं तो आपका बहुत – बहुत स्वागत हैं। अपने विचारों को लोगो के सामने रखने का एक अच्छा प्लेटफार्म हम आपको दे रहे हैं। लेख देने के लिए हमारे Facebook page में जा कर आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

2 Comments

Leave a Comment

19 − five =