महत्वपूर्ण जानकारी

E-Aadhar Card पासवर्ड क्या है? और PDF कैसे Open करे? 2019

E-Aadhar Card Password: भारत में तकरीबन सभी लोगो के पास Aadhaar Card होंगे, सभी भारतीय निवासियों के लिए भारत सरकार ने उस व्यक्ति की विशिष्ट पहचान के लिए Aadhaar Card प्रदान किया है। जिसमे 12 अंकों का एक आधार नंबर दिया जाता है, जो उस व्यक्ति की विशिष्ट पहचान संख्या होती है। भारत सरकार द्वारा प्रदान किये गए आधार कार्ड में कार्डधारक की बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी दर्ज होती है। आधार परियोजना भारत में यूआईडीएआई (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) नामक एक ऑर्गेनाइजेशन द्वारा किया जा रहा है।

E aadhar card password

ई-आधार कार्ड पासवर्ड क्या है? What is E-Aadhar Card Password?

यदि आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते है तो इस लिंक: https://eaadhaar.uidai.gov.in/ पर जा कर आप आपना ई-आधार डाउनलोड कर सकते है, और आपको एक PDF के रूप में एक फाइल दी जाएँगी जो आपका ई-आधार होंगा, लेकिन यह पीडीएफ फाइल पासवर्ड प्रोटेक्टेड होती है इस लिए कई सारे लोग परेशान हो जाते है की ई-आधार PDF का पासवर्ड क्या डाले? इस प्रोब्लम के सोल्यूशन के लिए हम आपके लिए खास इस ई-आधार पीडीएफ फाइल को कैसे ओपन करे? उसके बारेमें महत्वपूर्ण जानकारी लाये है। अब देखते है ई-आधार PDF फाइल में पासवर्ड क्या होता है?

ई-आधार PDF फाइल का पासवर्ड 8 कैरेक्टर का होता है। इस 8 कैरेक्टर पासवर्ड में आपके नाम के पहले चार अक्षरों कैपिटल अक्षरों में लिखना है (आधार कार्ड में उल्लिखित नाम) और दुसरे 4 अंक आपके जन्म का वर्ष (YYYY) डालना है, इस बता का ख्याल रखे जी आपके नाम के पहले चार अक्षरों कैपिटल (Capital) में होने चाहिये।

E-Aadhar Card पासवर्ड के विभिन्न प्रकार के उदाहरण नीचे दिए गए हैं:

उदाहरण 1: आपका नाम Jignesh Kumar है
और आपका जन्म वर्ष 1992 है
फिर आपका E-Aadhaar पासवर्ड होंगा: JIGN1992

उदाहरण 2: आपका नाम Yogesh Kumar है
और आपका जन्म वर्ष 1989 है
फिर आपका E-Aadhar Card Password होंगा: YOGE1989

उदाहरण 3: आपका नाम Alpesh Gajera है
और आपका जन्म वर्ष 1991 है
फिर आपका E-Aadhaar पासवर्ड होंगा: ALPE1991

उदाहरण 4: आपका नाम Roy है
और आपका जन्म वर्ष 1998 है
फिर आपका E-Aadhar Card Password: ROY1998 है

उदाहरण 5: आपका नाम A.R. Patel है
और आपका जन्म वर्ष 1993 है
फिर आपका E-Aadhar Card Password: A.R.1993 है

हमारी यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका आभार, हम आशा करते है की आपकी हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होंगी, और यदि आपकी यह माहिती हेल्पफुल है तो, आपके दोस्तों और स्नेहीजनों को Facebook, Whatsapp पर Share जरुर करे। Thanks…

ये भी पढ़े: 👇👇👇

इंडियन गैस की सब्सिडी कैसे चेक करें (कैसे देखें)? 

Leave a Comment

12 − eleven =