स्वास्थ्य

केला खाने के फायदे – केले के फायदे | Benefits of Bananas in Hindi 2019

केला खाने के फायदे: इस पोस्ट को पढने के बाद केले के प्रति आपका नजरिया ही बदल जायेगा. केले के इतने फायदे जानकर आप केला खाने के फायदे पाने शुरू कर देंगे. आहार में नियमित रूप से केला शामिल करने से आपको कई बीमारी को रोकने में मदद मिल् सकती है, और अपने आप को स्वस्थ व् तंदुरस्त रख सकते हो. वैसे तो सभी फल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हे. लेकिन केले में कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और पाचन, हृदय स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए लाभ प्रदान करते हैं.

केला खाने के फायदे बहुत है जैसे कि केले डिप्रेशन का मुकाबला करने में मदद कर सकते हैं. केले आपको स्मार्ट बना सकते हैं, किसीका हैंगओवर ठीक कर सकते हैं! और केला खाने से किडनी के कैंसर, डायबिटीज (मधुमेह), ऑस्टियोपोरोसिस और अंधापन से बचने में मदद मिलती सकती हैं. केले विटामिन सी (vitamin C), फाइबर (dietary fibre), पोटेशियम, आयरन और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत हैं.

केले के प्रति 100 ग्राम में, 0.3 ग्राम टोटल फैट, zero कोलेस्ट्रॉल, 1 मिलीग्राम नमक, लगभग 360 मिलीग्राम पोटेशियम, 2.6 ग्राम डाइटरी फाइबर, 12 ग्राम सुगर और 1.1 ग्राम प्रोटीन होता है. इन सभी जरुरी न्यूट्रीशन होने की वजह से केला एक महत्वपूर्ण फल बन जाता है.

केला खाने के फायदे – केले के फायदे

(1) ब्लड सुगर लेवल में मदद करता है: केले में पेक्टिन (एक प्रकार का फाइबर) और रेसिस्टेंट स्टार्च होता है. पेक्टिन और रेसिस्टेंट स्टार्च दोनों भोजन के बाद ब्लड सुगर के स्तर को कम कर सकते हैं और भूख को कम कर सकते हैं.

(2) ह्रदय को हेल्धि रखने में मददरूप है: हाई फाइबर वाले फूड्स को हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है. केले जैसे हाई फाइबर वाले फ्रूट्स से हृदय रोग (cardiovascular disease – CVD) और कोरोनरी हृदय रोग (coronary heart disease – CHD) से बचने में मदद मिल सकती है.

केला खाने के फायदे, Benefits of Bananas in Hindi

(3) पाचन प्रणाली में मदद: केले पाचन प्रकिया में सहायता करते हैं और शरीर से टोक्सिन पदार्थों और भारी धातुओं को बाहर निकालने में मदद करते हैं. केले एक प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करते हैं, जो पाचन प्रकिया के लिए जरुरी बैक्टीरिया के विकास को उत्तेजित करते हैं. वे पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सहायता करने के लिए पाचक एंजाइम भी पैदा करते हैं.

(4) सर्कुलेटरी सिस्टम में मदद: पोटेशियम की अच्छी मात्रा होने के कारण, केले शरीर की सर्कुलेटरी सिस्टम (संचार प्रणाली) को मस्तिष्क तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करते हैं. इससे शरीर को नियमित दिल की धड़कन, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और शरीर में पानी का उचित संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है.

(5) बेहतर नींद लाने में मदद: ट्रिप्टोफैन जो मेलाटोनिन के लिए एक अग्रदूत है, जो विश्राम को बढ़ावा देता है और नींद को नियमित करने में मदद करता है. इसलिए सोने से पहले एक केला खाने से नींद अच्छी आती है.

(6) खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद: केले में फाइटोस्टेरॉल होते हैं, जो एक तरह के कंपाउंड्स होते हैं जिनमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं. इसके अतिरिक्त, केले में विटामिन बी 6 होता है जो लगभग हर चीज के लिए महत्वपूर्ण है- जैसे की दिल के लिए, इम्यून सिस्टम के लिए, पाचन प्रणाली के लिए और नर्वस सिस्टम के लिए.

(7) किडनी को स्वस्थ रखने में मदद: पोटेशियम ब्लडप्रेशर नियंत्रण और किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है. पोटेशियम के एक अच्छे आहार स्रोत के रूप में, केले किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विशेष रूप से मददरूप हो सकते हैं.

(8) लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन में मदद: केले में उच्च लौह तत्व (iron) होने के कारण, वे एनीमिया (Anaemia) से पीड़ित लोगों के लिए लाभदायक हैं. एनीमिया में रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं या हीमोग्लोबिन की में कमी होती है.

इसके अलावा केला खाने के फायदे देखें तों, केले का छिलका खुजली और जलन में राहत देता है. केला आपके शरीर के तापमान को कम कर सकता है, बुखार के दौरान या गर्मी के दिनों में आप केला खाकर खुद को राहत दिला सकते है. केले में ट्रिप्टोफैन होता है, ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन में परिवर्तित होने के कारण वह डिप्रेशन को दूर करने में मदद करते हैं.

Leave a Comment

3 + six =