स्वास्थ्य

Kiwi Fruit Benefits in hindi | कीवी फ्रूट के फायदे

Kiwi Fruit Benefits in hindi: कीवी (kiwi fruit) कोई साधारण फल नहीं है, वह असंख्य स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. कीवी फ्रूट vitamin C, vitamin K, vitamin E, फोलेट (folate), और पोटेशियम जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर है. यह फल बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं. कीवी फ्रूट मूल रूप से चीन में के पहाड़ी इलाकों में पाए जाते थे. यदि आप अपने दैनिक आहार में कीवी को शामिल करतें हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को कई मायनों में सुधारने में मदद करेगा.

कीवी फ्रूट के न्यूट्रीशन फैक्ट्स देखें तों प्रति 100 ग्राम कीवी में 61 Calories, 0.5 g टोटल फैट, 3 mg सोडियम, 312 mg पोटैशियम, 15 g कार्बोहाइड्रेट, 1.1 g प्रोटीन होता है. इसके अलावा कीवी में मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम भी होतें है.

Kiwi Fruit Benefits in Hindi – कीवी फ्रूट के फायदे

(1) डीएनए (DNA) डैमेज को रोकने में मदद: कीवी में फ्लेवोनोइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं. जों कि डीएनए के ऑक्सिडेटिव डैमेज के खिलाफ प्रोटेक्शन में मदद करतें है. कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि यह फल कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकता है.

(2) विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद: कीवी फ्रूट में मौजूद फाइबर हमारे शरीर में से टोक्सिन पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करता है.

(3) आँखों को प्रोटेक्ट करने में मदद: कीवी में ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो अल्ट्रावायलेट रेडिएशन, सिगरेट के धुएं और वायु प्रदूषण से आंखों को नुकसान होने से बचा सकते हैं.

(4) दिल की बीमारी से लड़ने में मदद: दिन में 2 से 3 कीवी खानें से ब्लड के थक्के बनने की संभावना कम हो जाती है. कई लोग रक्त के थक्के को कम करने के लिए एस्पिरिन लेते हैं. लेकिन् एस्पिरिन के साइड इफेक्ट्स होते है. कीवी में थक्के विरोधी गुण बिना किसी साइड इफेक्ट्स के मिल जाते है.

Also Read:  स्वाइन फ्लू क्या है? लक्षण व उपचार Swine Flu Symptoms And Treatment in Hindi 2019

Kiwi Fruit Benefits in Hindi

(5) नींद लाने में मदद: अगर आपको नींद न आने की समस्या है, तो कीवी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और सेरोटोनिन आपको नींद संबंधी विकारों के इलाज में मदद कर सकता है.

(6) पाचन प्रणाली में सुधार करने में मदद: कीवी फल प्रीबायोटिक तत्व के रूप में कार्य करके पाचन तंत्र को पोषण देने में मदद करता है. कच्चे कीवी में एक्टिनिडैन नामक एक प्रोटीन जो घुलने वाला एंजाइम होता है पाचन प्रकिया में मदद करता है.

(7) ब्लड प्रेशर को कम करनें में मदद: कीवी में ल्यूटिन का उच्च स्तर होता है यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, जो ब्लड प्रेशर कम करने में मदद कर सकता है. कीवी में पोटेशियम भी होता है जो सोडियम मुकाबले इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित रखने में मदद करता है.

(8) सही वजन बनाए रखने में मदद: कीवी फ्रूट में डाइटरी फाइबर होने के कारण आप संतृप्त फील करेंगें. और फाइबर होने के साथ साथ कीवी में कैलोरीज, सुगर और फैट कम होते है जिससे आपका सही वजन बना रहेगा.

(9) अस्थमा को ठीक करने में मदद: यह माना जाता है कि vitamin C और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा जो किवी में होती है, वह अस्थमा से पीड़ित लोगों के इलाज में मदद कर सकती है.

अति मात्रा में कीवी फल खानें कुछ लोगों को साइड इफेक्ट्स हो सकते है.

Leave a Comment

20 − twelve =