जीवन शैली

LPG गैस का यूज करते समय बरतें ये सावधानियां LPG Gas Cylinder Safety Tips in Hindi

गैस सिलेंडर सुरक्षा

आजकल ज्यादातर लोग अपने घरमें खाना पकाने के लिए गैस (LPG) का ही इस्तेमाल करते है। उसके लिए सरकारी या निजी कंपनी के गैस सिलिंडर का उपयोग करते है। वैसे देखा जाए तो वह गैस सिलिंडर, रेगुलेटर, पाइप स्टव वगेराह में सेफ्टी का बहुत ख्याल रखा गया होता है। लेकिन फिर भी हमे कुछ ऐसी बाबतों पर सावधानियाँ बरतनी चाहिए जिससें कोई बड़ी दुर्घटना से बचा जा सके।

ज्यादातर घरेलु गैस सिलिंडर का उपयोग व् कंट्रोल महिलाओ के द्वारा होता है, जेसे की सिलिंडर ख़तम होने पर दूसरा सिलिंडर मंगाना, उसकी डिलीवरी लेना, हररोज दिन में कई बार गैस का उपयोग करना आदि। नया गैस सिलिंडर की डिलीवरी लेते समय और उसका इस्तेमाल करते वक्त बरती जानें वाली सावधानियाँ शायद ही किसी महिला को ज्ञात होगी। इसलिए इसमें की गई हमारी कोई छोटी गलती भी बड़ी दुर्घटना ले सकती है।

उदाहरण के तौर पर देखें तों घरेलु गैस के हर सिलिंडर पर उस बोतल की एक्सपायरी डेट (Expiry Date) लिखी होती है। नया सिलिंडर लेते वख्त उस सिलिंडर की एक्सपायरी डेट जरुर चेक करनी चाहिए। जैसे की यदि बोतल पे “A-18” लिखा हो तो उसका मतलब है की जनवरी 2018 और मार्च 2018 के बीच उस बोतल की टेस्टिंग होनी चाहिए, मार्च 2018 के बाद उस सिलिंडर का इस्तेमाल नही करना चाहिए।

gas-cylinder

=> इस चीजों का ध्यान रखें : (LPG Gas Cylinder Safety Tips in Hindi)

1. कई बार ऐसा होता है की जब महिलाओं दुसरे काम में व्यस्त हो तब घरके बच्चे को गैस बंद करने को कहती है! उन नासमझ बच्चोंको यह काम कदापि न सोंपे, बल्कि उन्हें इसके बारे में समझा कर सावधान करें।
2. चाय या दूध जेसी चीजों को गैस पर छोड़कर दूसरा काम न करें, उसके उबलने से गैस बंद होकर पुरे किचन में फेल सकता है और बड़ी दुर्घटना हो सकती है।
3. गैस के चूल्हे को हंमेशा सिलिंडर से ज्यादा ऊंचाई पर रखना चाहिए ताकि कुछ हालातों में आग सिलिंडर तक न पहोच पाई।
4. गैस सिलिंडर को हंमेशा खड़ा रखना चाहिए और सिलिंडर को गर्म जगह पर नही रखना चाहिए।
5. रसोईघर हवा उजास वाला होना चाहिए और उसमे खिड़कियाँ भी होनी चाहिए ताकि यदि गैस लीक हुआ हो तब भी वह किचन में एकत्रित न हो ।
6. रात को सोने से पहले गैस का रेगुलेटर बंद करना न भूले।
7. सिलिंडर के अलावा रेगुलेटर, पाइप, गैस का चूल्हा आदि को समय समय पर चेक करतें रहना चाहिए, और किसी में भी थोड़ी सी भी खराबी हो तो उन्हें तुरंत बदल देना चाहिए।
8. गैस की पाइप के दोनों छोर पर क्लिप्स जरुर लगानी चाहिए ताकि पाइप मजबूती से जुड़ा रहे।

 

Leave a Comment

3 × five =