जीवन शैली स्वास्थ्य

दूध के फायदे – Milk (Doodh) Benefits in Hindi

Milk Benefits in hindi: इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे दूध पीने के फायदे, हम सब जानते है की ज्यादातर डॉक्‍टरों और माताओं द्वारा सलाह दी जाती है की हर रोज कम से कम एक गिलास दूध का जरुर पीना चाहिए। दूध के कई सारे फायदे है जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद है। सब लोग जानते है की दूध में बहुत सारे पोषक तत्‍व और विटामिन होते है। कई बार हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है, इसके लिए दूध सबसे बेस्ट ड्रिंक्स है। हर रोज एक गिलास दूध कैल्शियम की कमी को दूर करता है। इसके आलावा दूध हमारे शरीर के संपूर्ण विकास के लिए बेहद महात्‍वपूर्ण होता है।

➢ दूध के फायदे – Doodh ke Fayde (Milk Benefits in Hindi)

कई लोग सादा दूध पीना पसंद नहीं करते, वह लोग दही, दूध से बनी अन्य चीज, अथवा दूध में अपने फेवरिट फल मिलकर भी पी सकते है। वैसे तो दूध पिने के कई सारे फायदे है, लेकिन हम आप से दूध के मुख्य फायदे के बारेमे इन्फोर्मेशन शेयर कर रहे है। यह इनफार्मेशन आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।

Milk Benefits

➢ दूध के फायदे मांसपेशियों और हड्डियों के लिए – Benefits of milk for muscles and bones in Hindi

आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए दैनिक आहार में दूध को शामिल करे। शरीर को मांसपेशियोंके विकास और हड्डियों की समस्या के लिए प्रोटीन की कमी दूर करता है। हम सब जानते है की दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनता है।

➢ दूध के फायदे दांतों के लिए – Benefits of milk for teeth in Hindi

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो दांतों को मजबूती देता है और स्वास्थ्य बनता है। इस लिए दूध दांतों के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार है। दूध में दांतों को स्वास्थ्य रखने के कई सरे गुण है जिनमे कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयोडीन भी सामिल है, जिससे दांत की मजबूती बढती हैं।

➢ दूध के फायदे अच्छी नींद के लिए – Benefits of milk for sleep in Hindi

यदि आपको देर रात तक नींद न आने की समस्या है, या नींद बीच में टूट जाती है तो दूध सबसे अच्छा उपाय है। कई अध्ययनों से पता सला है कि हर रोज सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है। दूध में एमिनो एसिड और ट्रायटोफन होता है जो अच्छी नींद लाने में मदद करता है।

➢ दूध के फायदे त्वचा के लिए – Benefits of milk for skin in Hindi

आज कल सब लोग अपनी त्वचा को स्वास्थ्य रखने के लिए या देखभाल के लिए कई सारे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का उपयोग करते है, वास्तव में दूध त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ है। हमें पता है की दूध कई सालो से त्वचा के सौंदर्य के रूप में उपयोग में लिया जाता आ रहा है। दूध में एमिनो एसिड और लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को धुप से होने वाले नुकसान से बचाता है और त्वचा स्मूथ बनाये रखने में मदद करता है।

➢ दूध से वजन कम करे – Lose weight with milk

कई अध्ययनों से पता सला है कि दूध वजन कम करने में मददरूप बन सकता है। दूध में कैल्शियम और विटामिन-डी की मात्रा होता है, जो शरीर की बिनजरुरी चर्बी को दूर करने में मदद करता है। दूध के प्रोटीन की मदद से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। इस से अतरिक्त दूध में कंजगेटेड लिनोलिक एसिड (सीएलए) पाया जाता है, जो शरीर में ज्यादा चर्बी जमा होने से रोकता है और हमारे शरीर को स्वास्थ्य रखने में मदद करता है।

➢ हृदय के लिए Benefits of Milk for Heart

आपके हृदय को स्वास्थ्य रखने के लिए दूध बेहद फायदेमंद होता है। दूध का नियमित सेवन करने से हृदय से जुडी बीमारियों के खतरे कम करने में मदद मिलती है। लो-फैट दूध हमारे शरीर में एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रोल) स्तर को बढ़ने में मदद करता है और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रोल) को कम करता है, जिससे हदय से जुडी बीमारियों से खतरा कम हो जाता है।

➢ डायबिटीज के लिए – Milk Benefits for diabetes

शोध में यह बात सामने आई है कि दूध का नियमित सेवन से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। दूध में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और पेप्टाइड्स शरीर में ग्लूकोज टोलरेंस और इंसुलिन सेंसटिविटी को संतुलित करने में मदद करता हैं।

➢ पेट की बीमारियां, अपच, एसिडिटी के लिए

दूध आपको अपाचन और एसिडिटी के साथ-साथ पेट संबंधी बीमारीयों समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। दूध हमारे शरीर में रेटिनॉयड एसिड प्रमाण बढ़ता है जो पाचन तंत्र को सही करके अपच और एसिडिटी से राहत दिलाता है। यदि आपको अपच और एसिडिटी की प्रोब्लम है तो आप ठंडे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योकि ठंडे दूध में प्राकृतिक एंटासिड होने से एसिडिटी से राहत मिलती है।

➢ तनाव और डिप्रेशन

रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कम फैट वाला दूध हमारे दिमाग के तनाव और डिप्रेशन को कम करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन लैक्टियम हमारे शरीर को आराम मिलता है, जबकि दूध में मोजूद पोटैशियम हमारी मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है, जिससे तनाव और डिप्रेशन कम हो जाता है।

➢ कब्ज की समस्या के लिए

कई लोगो को कब्ज की समस्या होती है यह समस्या से निपटने के लिए आप दूध का उपयोग कर सकते हो, कब्ज की समस्या वाले लोग गर्म दूध पीते है तो उसके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। दूध हमारे शरीर की पाचन प्रक्रिया के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़े: 👇👇👇

Leave a Comment

12 − six =