स्वास्थ्य

गर्मियों (ग्रीष्म ऋतु) में पसीने से होने वाले इंफेक्शन (संक्रमण) से कैसे बचें? जरुर पढ़े

गर्मियों (ग्रीष्म ऋतु) में कई लोगों को पसीने से होने वाले इंफेक्शन का डर होता है, अगर ऐसी त्वचा के इंफेक्शन शुरू शुरू में मामूली होते हैं, लेकिन अगर इस त्वचा के संक्रमण का इलाज पर ध्यान नहीं दिया जाता तो आगे चलके यह रोगों का इलाज बहुत मुश्किल हो सकता है। ऐसे रोगों की शुरुआत से ही सतर्क रहने के आदत दाल दे क्योकि, महीनों तक अस्पताल के चक्कर काटने से तो आच्छा है की बीमारी के शरुआत से ही इसका इलाज करे। हमारी यह पोस्ट में दिए गये आयुर्वेदिक उपाय सरल और आसान हैं, जिनका उपयोग आप घर पर कर सकते हैं। गर्मियों के मौसम में पसीने की वजह से खुजली के कारण उंगलियाँ और पैर की उंगलियाँ सूज जाती हैं। यदि समय पर ध्यान नहीं दिया गया, तो यह समस्या फंगल संक्रमण तक बढ़ सकती है। इस लिए हम आपके लिए कुछ बेहतरीन गरेलू उपाय लाये है।

पसीने से होने वाले त्वचा इंफेक्शन के उपाय (Fungal Infection Treatment in hindi)

लहसुन

इंफेक्शन के लिए garlic के फायदे

ज़ैतून के तेल में दो लहसुन की कलियों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाइये और इसे 25 से 30 मिनट तक इंटरफेज वाले हिस्से पर लगाएं, और फिर गर्म पानी से आच्छी तरह साफ कर ले, लहसुन में जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो संक्रमण (इनफ़ेक्शन) को निष्क्रिय करने में मदद करते हैं।

नारियल का तेल

coconut oil

त्वचा के इंफेक्शन के लिए नारियल भी एक आच्छा उपाय है, नारियल के तेल को हर रोज 4 से 5 बार इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाये, नारियल तेल में लौरिक एसिड, 8 कार्बन एवं केप्रिक (10 कार्बन) एसिड होता है जो त्वचा के इन्फेक्शन से दूर रहने में मदद करता है।

दही

curd

पसीने से होने वाले इंफेक्शन की समस्याओं को रोकने के लिए, कोटन के कपड़े में दही भर ले और इसे 25 से 30 मिनट तक इन्फेक्शन वाली जगह पर रखें, फिर इसे गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा का संक्रमण दूर होता है।

जैतून के पत्ते

त्वचा के इन्फेक्शन (संक्रमण) के लिए जैतून के पते बहुत लाभदायक है, जैतून के पत्ते को अच्छे से पिच कर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को 20 से 30 मिनट तक इन्फेक्शन (संक्रमण) वाली जगह पर रखें, फिर इसे गर्म पानी से धो लें।

सेब का सिरका

Apple vinegar

जब त्वचा में संक्रमण होता है, तो एक कप गर्म पानी में 2 बड़ी चम्मच सेब का सिरका मिला कर पीने से हमारे शारीर में हिने वाले सभी प्रकार के फंगल संक्रमण को दूर करने और इसके और भी फायदे है हमारा स्वास्थ्य सही रखने के लिए एप्पल साइडर सिरका बहुत उपयोगी है।

टी ट्री ऑयल

Tea Tree Oil

टी ट्री ऑइल में ऑलिव ऑयल और बादाम का तेल समान मात्रा में मिलाएं और इस मिश्रण को संक्रमित जगह पर लगाएं जिससे त्वचा का संक्रमण दूर हो जाएगा।

इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। Please share करे।

ये भी पढ़े: 👇👇👇

1 Comment

Leave a Comment

nine − 6 =