Saturday, January 19Important Information

बच्चों का जीवन सुधारने के लिए ये 8 टिप्स जरुर पढ़े- Tips for Children

Tips for Children in hindi:- जैसे-जैसे पीढ़ी बदलती है, वैसे वैसे नई पढ़ी मे बदलाव आते जाते है। लेकिन जीवन में कुछ अच्छी आदतें बच्चों के जीवन के लिए बेहद जरुरी है। आज कल सभी लोग आपने बच्चों को अच्छी आदते सिखाना चाहता है। और बच्चे जितना बचपन मे चीखेगा उतना ही फायदा होंगा और हर माता-पिता एसा चाहते हैं। सभी माता-पिता आपने बच्चे को शिक्षित, स्वस्थ और बुद्धिमान देखना चाहते है। यदि आप आपने बच्चे जीवन को बेहतर बनाना चाहते हे तो निचे दी गई कुछ टिप्स (Tips for Children) को जरुर अपनाईये। आदि आप एसा सोचते है की बच्चे आपने आप सब चीख लेते है तो आप गलत है। बच्चे सबसे ज्यादा आप से ही सींचते है और आपकी आदते आप हर रोज क्या काम करते हो, आप कितने बजे उठते हो, आप पढाई कैसे करते हो, जैसी बहुत सारी छोटी छोटी बाते बच्चेआपने दिमाग मे बैठा लेते है। यदि आप यह टिप्स पर थोडा ध्यान देंगे तो, आपके बच्चे का भविष्य बेहतर बन सकता है।

1. सुबह जल्दी उठना

सुबह जल्दी उठना Tips for Children

सायद आपने भी सुना होगा कि सुबह जल्दी उठना एक अच्छी आदत है। अगर सुबह जल्दी उठने से सुस्त नहीं होती है। अपने बच्चे को जल्दी उठने के लिए सिखाएं। जल्दी उठने के बहुत सारे फायदे है।

2. सुबह उठने के बाद:

सुबह जल्दी उठने के बाद, ब्रश करना, नहाना, नाश्ता करना जेसी दैनिक दिनचर्या के साथ-साथ आवश्यक आदतों को भी सिखाएं। अक्सर बच्चे सुबह में ब्रश किए बिना नाश्ता कर लेते है। बच्चे की गलत आदतों को सही करे और आपने तरीके से प्रैक्टिकल करके सिखाये।

3. खाना खाने से पहले हाथ साफ करना

खाने से पहले, खाने के बाद, बाहर खेल ने बाद, हाथ को पानी से सही तरीके के साथ साफ करना सिखाये। हाथ धोए बिना भोजन करने की आदत होंगी तो बादमे गंभीर बीमारी का शिकार बन सकता है।

Also Read:  States of India | capitals | Population | Area भारत के राज्य और उनकी राजधानियाँ | जनसंख्या | क्षेत्रफल

4. बाहर खेलने जाना

 outdoor Tips for Children in hindi

आजकल बच्चे बाहर खेलने के बजाए मोबाइल, टीवी, वीडियो गेम जैसे चीजों से खेलना पसंद करते है। आप आपने बच्चों को बहार खेलने के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि बच्चे फिजिकली मजबूत,उग्र और बुद्धिमान बनाने मे मदद मिलती है और उनकी सामाजिक समझ भी बढ़ेगी।

5. दूसरों का सम्मान करना

यह आदत आपके बच्चे को पूरी जिंदगी काम आएँगी। अगर आप दूसरों का सम्मान करते है तो वो भी आपसे दूसरे का सम्मान करना सीखेगा,और जब सम्मान करते है तभी तो सम्मान मिलाता है सम्मान से सफल व्यक्ति बनने मे मदद मिलती है।

6. साथ बैठ कर भोजन करना

साथ बैठ कर भोजन करना

परिवार के साथ बैठ कर भोजन करना भी एक अच्छी आदत है। एक साथ रहने से परिवार की एकता जीवित रहती है। अपने बच्चों के साथ हर समय अपने बच्चों से बात करें, उन्हें पूरे दिन पूछें – जैसे कि पूरे दिन क्या किया?, क्या करना है? क्या करोगे तुम है। आदि…

7. मेहनत करना

अपने बच्चों को कड़ी मेहनत करने के महत्व क्या है वह बताए, बच्चों को समझाएं कि “सफलता का कोई शार्ट कर्ट नहीं होता और कड़ी मेहनत का  का कोई दूसरा तरीका नहीं होता” यदि आपके बच्चे मेहनती बनेंगे तो वे जरुर  सफल होंगे।

8. अन्य:

Tips for Children in hindi

दूसरों के साथ चीजें साझा करना, समय के मूल्य को समझना, ईमानदार होना, धीरज रखना, दूसरों का धन्यवाद करना, सहायता का अनुरोध करना, दूसरों की मदद करना, दूसरों को चोट न पहुंचाना, सत्य बोलना, निष्पक्ष होना आदि। अगर आपके बच्चे को सामान्य जागरूकता के साथ ऐसी आदतें मिलती है तो वो आगे जाके एक अच्छा व्यक्ति बन जाएगा।

Also Read:  गुजरात इतिहास व् रोचक बातें | Gujarat Information in Hindi

ऐसी आदतों के साथ आप अपने बच्चे के जीवन में सुधार कर सकते हैं।

इस आलेख को पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद, हमें आशा है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होंगा। यदि आपके पास Tips for Children जेसी अन्य जरुरी माहिती है तो मने भेजे और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ साझा करें।
अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए,जरुरी ज्ञान पेज लाइक करे। धन्यवाद ……

Find this Article helpful then Share With Your Friends

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − eight =