बैंक

ये है भारत की 10 सबसे बड़ी बैंक | Top 10 Banks in India 2020

Top 10 Banks: हेल्लो दोस्तों जरुरीज्ञान की यह नई पोस्ट में आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले है भारत की 10 सबसे बड़ी बैंक (Top 10 Banks in India) के बारे में, वैसे भारत बैंकिंग के क्षेत्र में एक मजबूत देश है, यहाँ लोगों के लिए प्राइवेट और पब्लिक दोनों प्रकार के बैंक मौजूद हैं. 2019 के आंकड़े में पाया गया है कि, भारत में बैंकों की जमा राशि में इजाफा हुआ है, और यह हमारे लिए अच्छी बात है. भारत में कई सारे बैंक मौजूद है लेकिन आपके लिए निवेश और पैसे रखने के लिए सबसे बेहतर और भरोसेमंद बैंक कौन सा है? यह हम आपको बताएंगे. आप अपने पैसे जमा करने से पहले थोड़ा इंतजार कर लीजिए, क्योंकि अब आप जाने वाले हैं भारत की भारत की 10 सबसे बड़ी बैंक (Top 10 Banks in India) और भरोसेमंद बैंकों के बारे में.

भारत की 10 सबसे बड़ी बैंक (Top 10 Banks in India 2020)

दोस्तों हम बात करने जा रहे है भारत के टॉप 10 बैंक के बारे मे जिनमे से ज्यादातर बैंक के नाम आपको पता ही होगे, लेकिन आप ये नहीं जानते होगे कोन सी बैंक की कितनी शाखाएं है कितने ATM, बैंक का मुख्यालय कहा है?, भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीयकृत बैंक कौन से है? भारत में सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक? बैंक की स्थापना कब हुई? यह सब जानकारी हमारे इस आर्टिकल की मदद से आपको मिल जाएगी, तो देखते है भारत की 10 सबसे बड़ी बैंक (Top 10 Banks in India).

State Bank of India (SBI)

sbi Top 10 Banks india

अब हम बात करने जा रहे हैं भारत के सबसे बड़े बैंक के बारे में, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत का सबसे बड़ा बैंक है इस बैंक में लगभग 300000 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं, इसका मतलब लगभग 20% बैंक कर्मचारी तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ही काम करते हैं. इस बैंक की 17000 शाखाएं और 27000 एटीएम मौजूद है, मतलब अब देश में कहीं भी जाएं यह बैंक आपका पीछा नहीं छोड़ने वाला, इस बैंक की संपत्ति का तो कहना ही क्या, यह बैंक 2 नील 78 खरब रुपए की संपत्ति का मालिक है एसबीआई की 194 विदेशी ऑफिस मौजूद है, जो इसे दुनिया भर में फैलाता है. भारतीय स्टेट बैंक 2 जून 1806 को बैंक ऑफ कलकत्ता की स्थापना के साथ हुआ। यानि की SBI का नाम पहले बैंक ऑफ कलकत्ता था, 1 जुलाई 1944 को स्टेट बैंक आफ़ इंडिया की स्थापना की गई, स्थापना के समय स्टेट बैंक के कुल ४८० कार्यालय थे जिसमें शाखाएं, उप शाखाएं तथा तीन स्थानीय मुख्यालय शामिल थे. भारतीय स्टेट बैंक का मुख्यालय भारत के मुंबई में स्थित है.

ICICI Bank

ICICI Top 10 Banks

आईसीआईसीआई बैंक भारत के सबसे भरोसेमंद बैंकों में से एक हैं. पहले यह बैंक का नाम “इंडस्ट्रियल क्रेडिट ऐण्ड इन्वेस्टमेन्ट कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया” था. आईसीआईसीआई बैंक का हेडक्वार्टर भारत के मुंबई शहर में मौजूद है. आईसीआईसीआई बैंक भारत के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक में से एक है, इस समय बैंक की कुल संपत्ति 1 नील 23 अरब रूपये है जो बाकि कई सारी बैंकों से ज्यादा है. देश- विदेश में आईसीआईसीआई बैंक की 4500 शाखाएं और 14000 से भी ज्यादा एटीएम मौजूद है.

Axis Bank

Axis Top 10 Banks

यदि हम ऐसे बैंक के बारे में बात करें जो प्राइवेट सेक्टर में सबसे भरोसेमंद और बड़े बैंकों में से हैं, तो वह है एक्सिस बैंक को 1993 में स्थापित किया गया था और इसका हेड क्वार्टर गुजरात के अहमदाबाद शहर में मौजूद है. एक्सिस बैंक भारत की टॉप बैंकों में से एक है और वही यह प्राइवेट बैंकों की सूची में तीसरे स्थान पर है. इस बैंक की देशभर में 2200 शाखाएं हैं और 12000 से भी ज्यादा एटीएम है, इसलिए अब देश के किसी भी कोने में रहते हो आप इनसे आसानी से जुड़ सकते हैं. Axis Bank 38 खरब 76 अरब रुपए की मालिक है, और 40000 से भी ज्यादा कर्मचारी इस में काम करते हैं तो आप इस पर भरोसा कर सकते हैं.

Bank of Baroda

bob Top 10 Banks

बैंक ऑफ बड़ौदा को 1906 में महाराजा सयाजीराव गायकवाड द्वारा स्थापित किया गया था. बड़ौदा संपत्ति के आधार पर भारत का चौथा सबसे बड़ा बैंक है. 2017 के आंकड़ों के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा की भारत में 9583 शाखाएं और 10442 एडीएम मौजूद है. सरकार ने विजया बैंक, देना बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा को मर्जर कर दिया है. जिससे यह यह बैंक और भी बड़ा हो जाएगा, बैंक ऑफ बड़ौदा 22 देशों में 82000000 से भी ज्यादा लोगों से जुड़ा हुआ है. यह बैंक 1 नील 48 खरब रूपए का मालिक है, जो काफी अधिक है.

HDFC bank

HDFC Top 10 Banks

एचडीएफसी बैंक एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा है जिसकी शुरुआत 1994 में हुई थी. यह बैंक संपति के आधार पर भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर बैंक है. 30 सितम्बर 2019 के आंकड़ों के अनुसार एचडीएफसी बैंक में 111000 से भी ज्यादा स्थाई कर्मचारी मौजूद है. इसे 2019 की दुनिया भर में सबसे अच्छी कंपनियों में साठवें पायदान पर रखा गया है. इस बैंक के देशभर में 5130 शाखाएं 2727 शहरों में 13000 से भी ज्यादा एटीएम मौजूद है. एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को फुटकर बैंकिंग, रिटेल बैंकिंग, ऑटो लोन, और टू व्हीलर लोन जैसी किफायती सेवाएं उपलब्ध कराता है. एचडीएफसी बैंक को 2019 में ग्लोबल फाइनेंशियल मैगजीन एशिया द्वारा बेस्ट बैंक ऑफ़ 2019 के अवोर्ड से सम्मानित किया गया है.

Punjab National Bank

PNB Top 10 Banks

पंजाब नेशनल बैंक चौथा सबसे बड़ा और भरोसेमंद है, पंजाब नेशनल बैंक नेशनल बैंक एक भारतीय बहुराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली संस्था है. यह एक राज्य द्वारा चलाई जाने वाली बैंक है जीसका हैडक्वार्टर नई दिल्ली में मौजूद है. पंजाब नेशनल बैंक की स्थापना लाला लाजपत राय द्वारा 1894 में की गई थी, इस लिए यह भारत का सबसे पुराना और विशेष बैंको में से एक है. यह बैंक अन्य बैंक की तरह आपको ऑफलाइन ही नहीं बल्कि ऑनलाइन बैंकिंग भी उपलब्ध कराता है. पंजाब नेशनल बैंक की 764 शहरों में 6937 शाखाएं और 10000 से भी ज्यादा एटीएम मौजूद है. इस बैंक की संपत्ति 78 खरब और 97 अरब रुपए है. नीरव मोदी घोटाले के बाद इस बैंक को कौन नहीं जानता

Canara Bank

canera Top 10 Banks

कैनारा बैंक भारत की जानी मानी और बढ़ते बैंकों में से एक है, केनरा बैंक भारत की एक प्रमुख वाणिज्यिक बैंक है। इसकी स्थापना अम्मेम्बल सुब्बा राव पई द्वारा 1906 में बेंगलुरु में की गई थी. इसका मुख्य कार्यालय बंगलूरू में स्थित है। कैनारा बैंक की भारत में 6310 शाखाएं 8851 से भी ज्यादा एटीएम और 4487 केंद्रों से बनी विशाल श्रुंखला मौजूद है. केनरा बैंक की ऑफिस भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देश जैसे दुबई, लंदन, हांगकांग और न्यूयॉर्क में मौजूद है. 2020 तक ये सिंडिकेट बैंक के साथ जुड़कर भारत का चौथा सबसे बड़ा बैंक बन सकता है, 2019 में केनरा बैंक लगभग 1 नील 57 ख़रब रुपयों का मालिक है, और इसका मुनाफा लगभग 1 खरब 7 अरब रुपए है. जो इसे भारत का सबसे बड़े बैंकों में से एक बनाता है.

Bank of India

Bank of india Top 10 Banks

बैंक ऑफ इंडिया भारत की एक जानी-मानी सरकारी बैंक है. यह बेंक एक कमर्शियल बैंक है, जिसकी स्थापना 1906 में की गई थी. Bank of India भारत के सबसे पुराने बैंकों में से एक भी है, इसका हेड क्वार्टर भी मुंबई में ही मौजूद है, लेकिन देश भर में इसकी कुल 5316 शाखाएं मौजूद हैं, जो उसकी सेवाएं देश के कई हिस्से में उपलब्ध करवाती हैं. इस बैंक की खासियत है इसका मुनाफा, बैंक ऑफ इंडिया का कुल मुनाफा लगभग 28 खरब 71 अरब रुपए है. कमर्शियल बैंक, प्राइवेट बैंकिंग और रिटेल बैंकिंग के क्षेत्र में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 2019 के आकड़ो के अनुसार 65 खराब 35 अरब की संपत्ति का मालिक है.

IDBI Bank

आईडीबीआई बैंक भारत के सबसे बड़े और भरोसेमंद बैंकों में से एक है इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया यानी IDBI Bank. इस बैंक को जुलाई 1964 को स्थापित किया गया था, IDBI Bank का हेड क्वार्टर भारत के मुंबई शहर में मौजूद है. आईडीबीआई बैंक की भारत में लगभग 1892 शाखाएं और 3000 एटीएम मौजूद है. IDBI Bank कंस्यूमर बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग, प्राइवेट बैंकिंग, और कृषि लोन के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. आंकड़ों के आधार पर आईडीबीआई बैंक के समय 30 खराब और 15 अरब रुपए की मालिक है. आईडीबीआई बैंक में पैसे के लेनदेन को ऑनलाइन उपलब्ध करके भारत के डिजिटल इंडिया कैंपेन में भी एक महत्वपूर्ण योगदान किया है.

Kotak Mahindra Bank

kotak Top 10 Banks

भारत के जाने मने बेंको में से एक कोटक महिंद्रा बैंक है यह बैंक को भारत के Top 10 Banks में समेल  किया गया है. कोटक महिंद्रा मुख्यालय मुंबई में है और इसमें 35,717 कर्मचारी काम करते हैं. यह बैंक 0 रूपए में बैंक अकाउन्ट ओपन करने की सुविधा प्रदान करती है. भारत में 1500 ब्रांच और 2,352 से ज्यादा ATM मोजूद है, उदय कोटक द्वारा 1985 में Kotak Mahindra finance Ltd. से कार्यरत कंपनी को 2003 में Kotak Mahindra Bank में रूपांतरित किया गया था. यह बैंक भी अन्य बैंक की तरह ओनलाई एव ऑफलाईन सेवा प्रदान करती है.

ये थे भारत की 10 सबसे बड़ी बैंक (Top 10 Banks in India 2020) जिस पर हम आँख बंध करके भी भरोचा कर सकते है. और आप कौन सी बैंक पर ज्यादा भरोचा करते हो? और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं. अगर आप इस जानकारी को और लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो दोस्त और संबंधियों के साथ शेयर जरूर करें धन्यवाद…

3 Comments

Leave a Comment

5 × 4 =